अपलोड करने के लिए अपनी तैयार एक्सेल फाइल को सेलेक्ट करें। अपलोड प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है।
आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज प्राप्त होगा जो बताता है कि आपके प्रोडक्ट्स अपलोड हो चुके है। बहुत बढ़िया!
Step 4: अमेज़न इंडिया में FBA के लिए साइन अप करें
जब आप अमेज़न जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर अपना सामान बेचने जा रहे है तो ज़ाहिर है आप इस चिंता में होंगे कि डिलीवरी/Shipping प्रक्रिया और खर्चो का प्रबंधन कैसे किया जाए, तो इसके बारे में ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि अमेज़ॅन का FBA (Fulfilled by amazon) सर्विस Shipping करने का एक शानदार तरीका है। अमेज़ॅन FBA पर Signup करने के लिए आपको बस इतना करना है:
अपने amazon seller central की वेबसाइट पर जाये और Services टैब पर क्लिक करें और Fulfilled by amazon पर क्लिक करें। एक बार जब नया पेज लोड हो जाये तब स्क्रीन के bottom right corner में Enroll for FBA today बटन पर क्लिक करें।
आपको एक नए एप्लीकेशन फॉर्म पर Redirect किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जरुरी डिटेल्स भरें और सबमिट करें। एक बार जब आप आवेदन कर देते हैं, तो Amazon FBA टीम का कोई व्यक्ति आपके पास पहुंच जाएगा और आपको अपने ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करने में गाइड करेगा।
अमेज़ॅन इंडिया उन ब्रांडों के लिए एक हॉट मार्केट है जो बहुत सारे बिक्री की लक्ष्य के साथ नए क्षेत्र में प्रवेश करना चाहते हैं।
अमेज़न दुकानदारों और सेलर्स दोनों के लिए एक पॉपुलर प्लेटफॉर्म है। सेलर्स की बढ़ती मांगों का सामना करने के लिए, अमेज़न ने अपना FBA Service शुरू किया। यह सर्विस सेलर्स को अपने व्यावसायिक सपने को साकार करने के लिए प्लेटफॉर्म के विशाल डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क और कस्टमर बेस का लाभ उठाने की अनुमति देती है। खुदरा सेलर्स के लिए, यह प्लेटफॉर्म का सबसे पॉपुलर ऑप्शन है।
ग्राहकों के ऑर्डर आते ही आपके मोबाइल पर एक मैसेज आता है, फिर उसके बाद deliver किए जाने वाले प्रोडक्ट्स की पैकिंग करके और इनवॉइस लगाकर तैयार करें और दिए गए समय के अंदर अपने प्रोडक्ट्स को अमेज़ॅन वेयरहाउस में भेजें या अमेज़न FBA team का कोई व्यक्ति आपके पते पर पहुँचकर वह पैकेज ले जाता है।
जब ग्राहक कोई सामान ऑर्डर करता है, तो अमेज़ॅन FBA उस ऑर्डर को पूरा करेगा और ग्राहकों को सभी आवश्यक शिपिंग और ट्रैकिंग जानकारी भेजेगा। अमेज़न का 24×7 ग्राहक सेवा/Customer Service सेलर्स और ग्राहकों दोनों के लिए उपलब्ध है।
एक सेलर के रूप में आप इन्वेंट्री और शिपिंग से जुड़ी प्रक्रियाओं से मुक्त होंगे। इस सर्विस का फायदा यह है कि आपके लिए अमेज़न पर ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करना बहुत ही आसान होगा। अमेज़ॅन का मजबूत FBA मॉडल आपको अपने बिज़नेस को विश्व स्तर पर ले जाने की भी सुविधा प्रदान करता है यानि आप अपना प्रोडक्ट इंटरनेशनल लेवल पर विदेशों में भी बेच सकते है।
एक बात का ध्यान रखें कि एक सेलर के रूप में आप यह चुन सकते हैं कि अपने किस प्रोडक्ट की शिपिंग FBA के माध्यम से करना चाहते हैं। कुछ मामलो में ऐसा हो सकता है कि आपके कुछ प्रोडक्ट्स के लिए FBA का उपयोग करना लाभदायक हो सकता है और कुछ के लिए नहीं। यह पूरी तरह से आपके प्रोडक्ट पर निर्भर करता है कि आप अमेज़न पर क्या बेचने जा रहे है।
आइए इसे एक उदाहरण के द्वारा समझते है: मान लीजिये आप एक प्रोडक्ट बेचने जा रहे है जिसका नाम है ‘Product XYZ’। इस प्रोडक्ट की लागत मूल्य Rs. 200 है (मैन्युफैक्चरर से आपको जो कीमत मिल रही है) और आपके रिसर्च के अनुसार आप इसे अमेज़न पर Rs. 350 में बेच सकते है। मान लीजिये आपका यह प्रोडक्ट एक छोटे आकार का आइटम है (<400g) जिसे पूरे देश में भेजा जा सकता है और यह एक स्पेशल केटेगरी का आइटम है, उदाहरण के लिए मान लीजिये यह एक बेबी केयर प्रोडक्ट है।
तब अमेज़न FBA (Fulfillment by Amazon) के माध्यम से आपके प्रोडक्ट की shipping charges कुछ इस तरह होगी:
- Closing fee – 15% of selling price अगर आप Rs. 350 में प्रोडक्ट बेच रहे है तब उसका 15% यानि Rs. 53
- Packaging and handling fee – Rs. 55
कुल मिलाकर आपका Total FBA charges Rs. 108 होते है जिसे आपको amazon को चुकाना है, अब इसमें आपका मुनाफा इस प्रकार है:
200+108 = 308 रुपये आपका इन्वेस्टमेंट
350-308 = 42 रुपये आपका प्रॉफिट/मुनाफा
यदि यह आपकी मार्केटिंग और अन्य खर्चो को पूरा करने के लिए पर्याप्त है और फिर भी आपको एक अच्छा मार्जिन मिल जाता है, तब FBA के माध्यम से शिपिंग करना आपके लिए बेहतर होगा।
और यदि यह आपके अन्य खर्चो जैसे पैकिंग और Invoice printing वगैरह को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो अपने लेवल से किसी third party courier service के माध्यम से प्रोडक्ट की delivery करने की तरीको का पता लगाना बेहतर होगा।
अमेज़न पर बिक्री शुरू करने के लिए आपको कितने पैसे की आवश्यकता है?
यह बहुत से अलग-अलग कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि आपका प्रोडक्ट क्या है, उसकी कीमत कितनी है उसी हिसाब से आपको प्रोडक्ट का स्टॉक रखना है। लेकिन अमेज़न पर बिज़नेस करने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप, प्रिंटर और आपके प्रोडक्ट के साइज के अनुसार पैकिंग मैटेरियल्स होना चाहिए। पैकिंग मैटेरियल्स आप अमेज़न से ही खरीद सकते है।
मार्केटिंग के लिए एक बिज़नेस प्लान बनाए
अमेज़ॅन पर बिज़नेस शुरू करने के लिए आपके प्लान के मुताबिक सब कुछ चल रहा है या नहीं ये सुनिश्चित करने के लिए एक योजना होनी चाहिए। एक बिज़नेस प्लान में आपके बिज़नेस मिशन, मार्केट एनालिसिस, प्रोडक्ट की मार्केटिंग, बिक्री और फाइनेंसियल प्लानिंग आदि शामिल होनी चाहिए।
बहुत सारी चीजें हैं जो आपको जानना जरूरी हैं। आपको बाजार पर रिसर्च करना होगा, ट्रेंड्स की जांच करनी होगी, अपने प्रतियोगियों को जानना होगा और यह पता लगाना होगा कि आप किस तरह के प्रोडक्ट्स को बेचना चाहते हैं, प्रोडक्ट सोर्सिंग, मार्केटिंग और प्रचार पर कितना खर्च करना चाहते हैं। अपने व्यावसायिक कार्यक्रम, और व्यावसायिक गतिविधियों के लिए विस्तार से एक प्लान बनाने की कोशिश करें।
मार्केट रिसर्च शुरू करें
एक बार जब आप अपने प्रोडक्ट और niche का निर्धारण करते हैं, तो आपको इसे मार्केट रिसर्च के साथ बाजार पर वेरीफाई करना होगा। समय-समय पर अपने प्रतिद्वंद्वियों की बिक्री पर नज़र रखें। अपने प्रतिद्वंद्वियों पर नज़र रखने से आपको मार्केट, सेगमेंट या niche से जुड़ी अधिक जानकारियां मिलेंगी।
यदि आप देखते हैं कि बिक्री की संख्या बाजार में लगातार है, तो आप अपनी योजना को अगले चरण/step पर ले जा सकते हैं। एक स्थिर/stable मार्केट में अपनी योजना के आधार पर आप आगे बढ़ सकते हैं।
आज अमेज़न इंडिया जैसे ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस के माध्यम से सामान बेचना ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। जब तक आप इस बारे में जानकारी रखते हैं कि किन प्रोडक्ट्स को बेचना है और यह जानना कि ऑनलाइन चीजें कैसे काम करती हैं, अमेज़न पर बेचना आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है।
चाहे आप एक फुल टाइम बिज़नेस करना चाहते हैं या अपने परिवार के खर्चो को पूरा करने के लिए एक साइड इनकम की तलाश में है, अमेज़ॅन पर सेलर बनना सबसे अच्छा तरीका है। इस ब्लॉग पोस्ट में मैंने आपको अमेज़ॅन इंडिया पर कैसे बेचना है, इस बारे में पूरी विस्तृत जानकारी देने का कोशिश किया है, ताकि आप अमेज़न पर एक Individual Seller/विक्रेता के रूप में अपनी यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हों सके।
अमेज़न पर क्यों सामान बेचें?
अमेज़ॅन भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन बाज़ार है और लाखों-करोड़ो ग्राहकों तक उसकी सीधी पहुंच है, एक साधारण विक्रेता के लिए ये सब कल्पना करना लगभग असंभव है।
इसके 3 लाख से अधिक अमेज़न सेलर्स हैं, एक बार सोच कर देखिये कि जिस समय आप अपने प्रोडक्ट को अमेज़ॅन पर अपलोड करेंगे, उसके बाद आपकी पहुँच लाखों ग्राहकों तक होगी। और यही कारण है कि आपको अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए ऑनलाइन ईकॉमर्स मार्केटप्लेस का सहारा लेना चाहिए।
पेमेंट की विश्वसनीयता और प्लेटफॉर्म को use करने में आसानी के कारण amazon संभवतः प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। अमेज़ॅन आपको क्या सुविधा देता है, इसका बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए आप अमेज़ॅन पर सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों की जांच करके शुरू कर सकते हैं।
यह आपको एक अच्छा आईडिया देगा कि समय के साथ अमेज़ॅन पर कौन से प्रोडक्ट लोकप्रिय हुए हैं और कौन से प्रोडक्ट्स की बिक्री सबसे ज्यादा होते हैं। पिछले कुछ वर्षों में, भारत में खरीदारी के पैटर्न में जबरदस्त बदलाव आया है और अधिक से अधिक ग्राहक ऑनलाइन सामान खरीद रहे हैं।
ये कुछ categories है जो कि अमेज़न पर वर्तमान में कुछ सबसे अधिक बिकने वाली categories/श्रेणियां हैं।
- Mobile & Accessories
- Electronics
- Home & Kitchen Appliances
- Fashion & Apperal
- Beauty & Health Products
- Baby Products
- Books
अगर आप वास्तव में किसी भी product inventory के मालिक नहीं है लेकिन फिर भी किसी प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं तो कैसे करें?
यदि आप एक नए seller के रूप में अपने रिस्क को कम करना चाहते हैं, तो Amazon में एक विशेष प्रावधान है जिसे ड्रॉपशिपिंग के रूप में जाना जाता है।
ड्रॉपशीपिंग एक ऐसी स्थिति है जहाँ आप वास्तव में किसी product inventory के मालिक नहीं हैं। प्रोडक्ट इन्वेंट्री और shipping की लागत एक तीसरी पार्टी द्वारा वहन की जाती है, जो कि आमतौर पर उस प्रोडक्ट के निर्माता/manufacturer ही होते है।
एक seller के रूप में, आपका मुख्य कार्य यह सुनिश्चित करना है कि आप अमेज़न पर प्रोडक्ट्स को अच्छी तरह से listing और marketing कर रहे हैं। इसके अलावा रिटर्न, कस्टमर सर्विस, टैक्स इत्यादि जैसे सभी प्रशासनिक/administrative पहलुओं का ध्यान रखना। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप अमेज़न पर ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस करना चाहते है।
ड्रॉप शिपिंग या किसी तीसरे पक्ष/third party को ग्राहकों के आर्डर पूरा करने के लिए अनुमति देना आमतौर पर अमेज़न में स्वीकार्य है। यदि आप ड्रॉप शिपर का उपयोग करके ऑर्डर पूरा करने का इरादा रखते हैं, तो आपको हमेशा यह करना होगा:
- अपने रिकॉर्ड के प्रोडक्ट्स के सेलर बने।
- सभी पैकिंग पर्चियों पर प्रोडक्ट के विक्रेता/सेलर के रूप में अपनी पहचान दें और उस प्रोडक्ट के संबंध में शामिल या प्रदान की गई अन्य जानकारी।
- आप जो प्रोडक्ट ग्राहकों को बेचते है उसके कस्टमर रिटर्न को स्वीकार करने और आगे उसे संसाधित/प्रोसेस करने के लिए जिम्मेदार रहें।
- अपने सेलर एग्रीमेंट और अमेज़ॅन की पॉलिसी के अन्य सभी शर्तों का अनुपालन करें।
- यदि आपके ऑर्डर स्लिप, चालान या पैकिंग पर्ची पर अपने स्वयं के अलावा किसी और सेलर के नाम तथा उनके कांटेक्ट इन्फॉर्मेशन के साथ प्रोडक्ट भेजे जाते हैं, तो ड्रॉप शिपिंग की अनुमति नहीं है।
- इन requirements के अनुपालन में अगर आप असफल पाए जाते है तो आपके सेलिंग अधिकारों का निलंबन या निष्कासन हो सकता है।
अमेज़न पर ड्रॉप शिपिंग पॉलिसी के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप दिए गए लिंक के माध्यम से अमेज़न की ऑफिसियल वेबसाइट पर चेक कर सकते है।
तो जबकि ड्रॉप शिपिंग लगता है जैसे कि एक अमेज़ॅन सेलर बनने के risk free तरीके की तलाश करने वालों के लिए एक फायदेमंद विकल्प है, हाँ इसमें कुछ प्रतिबंध जरूर हैं। भारत में अमेज़ॅन पर ड्रॉप शिपिंग करने के लिए जरुरी है कि आप अमेज़न के FBA (Fulfillment By Amazon) facility के माध्यम से ड्रॉप शिप करें।
बस याद रखें, अमेज़ॅन ने भारतीय बाजार में अपने पांव जमा लिए है और अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। इसलिए यदि आप एक ऐसे व्यक्ति बनने का सपना देख रहे हैं जो अपना खुद का बॉस हो या आप अपनी बोरिंग सी 9-5 की जॉब छोड़ना चाहते है, तो ये है आपका मौका। इस पोस्ट में दिए गए इनफार्मेशन को समझकर अमेज़न सेलर बनें और अपने घर से ही काम करके बड़े पैमाने पर बिज़नेस शुरू करें।
दोस्तों इस पोस्ट में दी गयी जानकारी को समझने में अगर कोई असुविधा हो रही हो, तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है और यदि आपको यह जानकारी सही लगे तो अपने जैसे और लोगो के साथ इस पोस्ट को शेयर कर उनकी मदद करें।